गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

अपनी photo को edit कैसे करें? Best photo editing app 2022

Hello, दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारी वेबसाइट kaisele.com पर। आज की इस Digital दुनिया में शायद ही कोई होगा जो Smartphone के Digital चमत्कारों से अवगत ना हो। देखा जाए तो ये smartphone किसी चमत्कार से कम नहीं है। Mobile से photo editing करना भी इसी digital दुनिया का एक चमत्कार हैं। आज के इस मोबाइल युग में जैसे ही किसी के हाथ में smartphone आएगा तो वह सबसे पहले कैमरे अपनी photo खींचेगा और फिर उसे Social media पर शेयर करेगा। यदि आप अपनी इस फ़ोटो को और अधिक आकर्षक लुक देना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को end तक जरूर पढ़े।

इस post में मैं आपको एक ऐसे Best photo editing app के बारे में बताऊंगी जिससे आप अपनी photo को सुंदर बना सकते हैं। Photo editor apps की liste में आपको बहुत सारे editing app के बारे में जानकारी देगें जिससे आप चाहे Blogger हो या फिर किसी भी या photo editor, आसानी आप अपनी photo को सजा सकते हैं। photo के पीछे background भी बदल सकते हैं। और अपनी photo को नए looks के साथ whatsapp, Instagram, Facebook, Twitter पर share कर सकते हैं। और साथ ही अपनी Blog post में अपने post से reletade images भी लगा सकते हैं। तो आइए हम आपको सबसे अच्छे फोटो एडिटिंग ऐप के बारे में बताएंगे और अच्छी photo editing कैसे करते हैं, इसके बारे में भी बताएंगे।

Photo Editor App

चलो हम बात करते हैं, कि ऐसे कौन से app है, जिससे हम अपनी फोटो को Edit कर सकते हैं और अपनी फोटो को और अधिक सुंदर व आकर्षक बना सकते हैं। वैसे तो Internet की इस दुनिया में आपको बहुत सारे फोटो एडिटिंग ऐप मिल जाएंगे, लेकिन हम बात करें, कि बेस्ट फोटो एडिटिंग ऐप कौन सा है (Best photo editing app konsa hai) तो हम बताएं कि बेस्ट एडिटिंग ऐप PicsArt है, जिससे आप आसानी से अपनी फोटो को एडिट कर सकते हैं। फोटो में background चेंज कर सकते हैं। अपने फोटो मे Effect डालकर और सुंदर बना सकते हैं। इस Editing app के द्वारा फोटो एडिट करने के लिए आपको Internet की आवश्यकता भी नहीं रहती है। इंटरनेट केवल इसे डाउनलोड करने के लिए जरूरी है। इस app के द्वारा आप Offline भी फोटो एडिट कर सकते हैं। तो आइए हम इस app के बारे में detail से आपको जानकारी देंगे। PicsArt App के द्वारा आप अपनी फोटो एडिटिंग कैसे कर सकते हैं, इसकी संपूर्ण जानकारी देंगे।

Best Free photo editing app: PicsArt

यदि आप play store में best photo editing app सर्च करेंगे, तो वहां आपको सबसे ऊपर PicsArt ही दिखाई देगा। PicsArt मेरे लिए एक बहुत ही अच्छा फोटो एडिटिंग ऐप है। मैं भी इसी app का इस्तेमाल करती हूं। PicsArt के द्वारा अपनी pic को आसानी से edit कर सकते हैं। इस ऐप में आपको बहुत सारे options मिलेंगे, जिससे आप अपने फोटो को बहुत अधिक attrective बना सकते हैं। इस एप के द्वारा आप अपने Blog post की सुंदरता बढ़ा सकते हैं और साथ में यदि आप अपनी photo को एडिट करके किसी social media पर शेयर करते हैं तो आपको बहुत सारे like और comment मिलेंगे।

दिवाली रांगोली फोटो Diwali Rangoli designs 2022

Photo editing app download

photo editing app download करना बहुत ही आसान है। PicsArt को install करने के लिए सबसे पहले अपने smartphone के playstore में जाए और वहां search box में PicsArt photo editor app टाइप करें। जैसे ही आप search के बटन पर click करेंगे, तो आपके सामने सबसे ऊपर PicsArt दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें और उसे install करें। इंस्टॉल करने के बाद इसे open करें और इसके बाद आप अपनी फोटो एडिट कर सकते हैं। तो हम नीचे आपको इस एप के द्वारा फोटो एडिटिंग करना सिखाएंगे।

डाउनलोड करने के लिए यहां click करें

अपनी photo को edit कैसे करें?

PicsArt App के द्वारा आप 2 types से फोटो एडिटिंग कर सकते हैं। इस एप के द्वारा आप online और offline दोनों प्रकार से अपनी फोटो एडिट कर सकते हैं। तो आइए हम आपको इन दोनों तरीकों से फोटो एडिट करना बताएंगे।

online photo editing

यदि आप अपने मोबाइल data का use करते हुए photo editing करना चाहते हैं, तो सबसे पहले PicsArt ऐप को open करें। जैसे ही app को ओपन करेंगे तो Home page पर आपके सामने बहुत सारे फोटो एडिटिंग option दिखाई देंगे। जिनमें से आप अपनी पसंद अनुसार किसी भी theme को चुन सकते हैं और उसने अपनी फोटो select करके edit सकते हैं।

इसमें आपको ऊपर कुछ options दिखेंगे

  • INSPIRING
  • FOLLOWING
  • EDIT BY MASTERS
  • POPULAR STICKERS
  • TRANDING REPLAYS

इनमें से भी photo editing कर सकते हैं।

इस प्रकार आप अपनी इमेज में नए-नए effect डाल सकते हैं और अपनी फोटो को एक acttractive look दे सकते हैं।

Offline photo editing

यदि आप बिना इंटरनेट के अपनी photo editing करना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए आपको नीचे कुछ steps दिए जाएं जा रहे हैं, उनको follow करें।

  • सबसे पहले PicsArt App के होम पेज पर जाएं। वहां आपको सबसे नीचे “+” का चिह्न दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने सबसे ऊपर “Edit a photo” का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना बैकग्राउंड और फोटो choose करें और उसे एडिट करें।
  • अब जैसे ही आप अपनी फोटो select करते हैं, तो एक नया पेज open होगा। उसमें आपकी फोटो आ जाएगी।
  • आपकी फोटो के नीचे बहुत सारे options दिखेंगे, जिनसे आप अपनी फोटो को Edit कर सकते हैं। तो आइए हम इन options को एक एक करके समझाते हैं। और photo editing करना सिखाते हैं।

Tools:

जब आप Tools ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो इसमें आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे। जैसे इसमें crop के option से आप अपनी फोटो को crop कर सकते हैं। अपनी फोटो को flip कर सकते हैं। साथ ही अनेक विकल्प होगें जिससे photo को अलग अलग तरह से edit कर सकते है।

Effects:

इसमें आप अपनी फोटो में कई प्रकार के effect डाल सकते हैं जिससे आपकी फोटो रंगीन दिखाई देगी।

Retouch:

इस option के अंदर आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे, जिससे आप अपनी photo की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं। इस ऑप्शन में आप अपनी photo में Beauty बढ़ा सकते हैं। face size, smooth, Facefix, makeup, Hair colour, Eye colour आदि option दिखाई देंगे जिससे photo के face को सुंदर बना सकते हैं ।

Background:

इस option में photo का background चेंज कर सकते हैं और background हटा भी सकते हैं यानि photo को Png में बदल सकते हैं।

Sticker:

इस option में आप stickers download कर इमेज में लगा सकते हैं।

Text:

इस option से आप इमेज पर कुछ भी text लिख सकते हैं।

Add photo:

इस option से अपनी इमेज में और photo भी add कर सकते हैं।

Frame:

इस option से photo मे अलग अलग तरह के frame लगा सकते हैं।

इस प्रकार आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे जिससे आप अपनी फोटो को एक सुंदर तरीके से Edit कर सकते हैं।

अब जैसे ही आप की photo editing पूरी हो जाए तब page के सबसे ऊपर save arrow का चिह्न दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। अब आपकी edit image गैलरी में save हो जायेगी।

photo editing के साथ साथ आप Video भी एडिट कर सकते हैं। इसके लिए आपको Edit a Video के option में जाना होगा। और उसमें अपने video सेलेक्ट करके video editing कर सकते हैं।

video और photo editing के अलावा भी इसमें आपको बहुत सारे विकल्प देखने को मिलेंगे जिससे आप अपनी फोटो और विडियो Edit कर सकते हैं।

Conclusion:

तो आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको photo editing की एक एक बात समझा दी है। इससे आप अपनी फोटो एडिटिंग आसन से कर सकते हैं। आज हमने Best photo editor app PicsArt के बारे में सारी details बता दी है। आशा है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। पोस्ट को like और comment जरुर करें।

Latest Posts

Latest Posts