शनिवार, अप्रैल 20, 2024

Chat GPT क्या है? Chat gpt से पैसे कैसे कमाएं?

Hello friends,

chat GPT se paise kaise kamaye in hindi: आप सभी का हमारी वेबसाइट kaisele.com पर स्वागत है।आज के इस आर्टिकल में एक बहुत ही ट्रेंडिंग टॉपिक chat GPT के बारे में चर्चा करने वाले हैं तो आज का यह आर्टिकल चैट जीपीटी से संबंधित होने वाला है, जिसमें हम यह जानेंगे कि चैट जीपीटी क्या है (chat gpt kya hai) क्या chat gpt से money earning की जा सकती है, चैट जीपीटी कैसे काम करता है(chat gpt kaise kam karta hai), चैट पीपीटी कैसे यूज़ करें (chat gpt kaise use kare) और आप घर बैठे चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमा सकते हैं (chat gpt se paise kaise kamaye) आदि सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे।

Chat GPT क्या है?

chat gpt kya hai in hindi: दोस्तों आज कल आप भी कोई भी topic सर्च करने के लिए या फिर किसी भी सवाल को हल करने के लिए chat GPT का इस्तेमाल कर रहे होंगे। चैट जीपीटी क्या है (what is chat gpt in hindi) अभी तक आप जान गए होंगे। आप इसके इस्तेमाल के तरीके भी जान गए होंगे। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो चैट जीपीटी के बारे में अभी तक नहीं जान पाए और वो google या youtube पर सर्च करते हैं कि chat gpt kya hai, इसे कैसे यूज़ करें, chat gpt से पैसे कैसे कमाएं आदि के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे। तो आज हम आपको बहुत ही आसान से शब्दों में बताएंगे कि चैट जीपीटी क्या है?

Chat GPT kya hai in hindi
what is chat GPT?

सबसे पहले तो हम बात करते हैं कि chat gpt की full form क्या है( chat gpt ka full form )? Chat GPT का पूरा नाम Generative Pre-Trained Transforme है जिसे हिन्दी में चैट जनरेटर पूर्व प्रशिक्षित ट्रांसफार्मर कहते हैं। इसको open AI (ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) द्वारा develop किया गया है। यदि हम आसान भाषा में समझे तो जिस प्रकार हम सर्च इंजन Google पर कोई सवाल या फिर किसी भी टॉपिक के बारे में सर्च करते हैं तो google हमारे सामने विभिन्न वेबसाइटों के जरिए उस सवाल या टॉपिक के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाता है। उसी प्रकार chat GPT पर यदि हम कोई सवाल जो किसी भी विषय का हो सकता है, search करते हैं तो वह हमें उसका जवाब Text के रूप में उपलब्ध कराता है। जिस प्रकार हम व्हाट्सएप पर टेक्स्ट मैसेज लिखते हैं उसी प्रकार चैट जीपीटी पर हमें सवालों के जवाब टेक्स्ट के रूप में मिलते हैं।

ये भी पढ़ो👉  WhatsApp Edit Feature: यूजर्स का इंतजार खत्म, अब गलत हुए मैसेज को कर सकेंगे एडिट...

चैट जीपीटी AI पर आधारित है यानी चैट जीपीटी Artificial intelligence के आधार पर सवालों के जवाब प्रस्तुत करती है। चैट जीपीटी में 2021 तक के डाटा फीड है। (chat GPT kab launch hua) Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था और इसके launch होने के बाद जब लोगों ने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Chat gpt के बारे में सुना तो इसके यूजर्स 5 दिन में ही 1 मिलियन से अधिक हो गए। यानि हम अनुमान लगा सकते हैं कि chat gpt शुरुआती दौर में ही कितना popular हो गया।

यदि हम चैट जीपीटी की शुरुआत के बारे में बात करें तो इंटरनेट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार हमें पता चलता है कि 2015 में sam Altman और Elon Musk ने चैट जीपीटी पर काम शुरू किया लेकिन एलन मस्क ने बीच में ही इसे छोड़ दिया। उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के orner बिल गेट्स ने chat GPT पर काम शुरू किया और 2022 में चैट जीपीटी को लांच किया।

Chat GPT कैसे काम करता है?

how does chat gpt work?

आप सोच रहे होंगे कि चैट जीपीटी कैसे काम करता है और इसे हम कैसे यूज कर सकते हैं।

चैट जीपीटी को तैयार करते समय developer ने 2021 तक के डेटा feed किए हैं। Chat GPT से कोई भी सवाल पूछने पर वह उन फीड डाटा में से जानकारी ढूंढकर सवाल का जवाब प्रस्तुत करता है। Chat GPT किसी सवाल के बारे में सटीक और सही जानकारी उपलब्ध करवाता है लेकिन यह कभी-कभी गलत जानकारी भी दे देता है इसके लिए chat gpt में एक ऑप्शन होता है जिससे वह उस डेटा को तब तक परिवर्तित करता रहता है जब तक की यूजर्स को सही जानकारी न मिल जाए।

यदि हम गूगल और चैट जीपीटी में फर्क करें तो google की तुलना में chat gpt का एक खास feature यह है कि यदि हम चैट जीपीटी पर कोई सवाल करते हैं और उसके द्वारा दिए गए जवाब के द्वारा हम संतुष्ट नहीं हैं तो हम फिर से उस सवाल को दोहरा कर एक नया जवाब पा सकते हैं। यानी हम जितनी बार भी उस सवाल पूछेंगे तो उसके अलग-अलग तरीके से जवाब मिलेंगे। वह पुराने डेटा में बदलाव करके नया डेटा उपल्ब्ध करवाता है। जब हम chat GPT से कोई सवाल करते हैं तो यह सवाल के लिखे गए टेक्स्ट या शब्दों को समझकर अपने पहले से feed डाटा में से ढूंढ कर उस सवाल का जवाब प्रस्तुत करती है। (Chat GPT kaise kam karta hai in hindi)

ये भी पढ़ो👉  6G in India: PM मोदी ने लॉन्च किया 6G विजन डॉक्यूमेंट, latest update

CHAT GPT में हम जिस भाषा में सवाल करते हैं चैट जीपीटी हमें उसी भाषा में उसका जवाब देता है। चैट जीपीटी में Hindi और English के अलावा बहुत सारी भाषाएं हैं जिनके द्वारा हम अपने सवाल का जवाब पा सकते हैं।

चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए यूजर्स को किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना होगा। Chat GPT सभी के लिए एकदम free है। लेकिन आने वाले समय में शायद इसका इस्तेमाल करने के लिए कुछ चार्ज देना होगा।

Chat GPT कैसे use करें?( Chat GPT login)

chat gpt kaise use kare?

चैट जीपीटी के बारे में काफी जानकारी हासिल करने के बाद अब आप उत्सुक होंगे कि आखिरकार chat gpt कैसे इस्तेमाल करें (How to use chat gpt?), Chat GPT account create kaise kare in hindi, चैट जीपीटी पर सवाल पूछने के लिए क्या करें? तो आइए हम इसके बारे में आपको step by step विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाते हैं।

  • सबसे पहले browser में चैट जीपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट chat.openai.com सर्च करें।
  • Chat.open.com आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें। अब आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको login और sign up दो option दिखाई देंगे।
  • यदि आप पहली बार अकाउंट बना रहे हैं तो Sign up पर क्लिक करें और यदि आपका पहले से अकाउंट है तो आपको login पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आप माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट या ईमेल आईडी के द्वारा sign up कर सकते हैं इसके लिए Continue with Google पर क्लिक करें।
  • अब अपनी g-mail ID डालें। उसके बाद नाम और मोबाईल नम्बर enter करके continue पर क्लिक करें।
  • अब आपने जो मोबाइल नंबर डाले हैं उस पर एक verification code आएगा वह डालकर verify करें।
  • Verify करने के बाद आपका चैट जीपीटी पर अकाउंट creat हो जाएगा। अब आप chat gpt इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Account create होने के बाद आप chat GPT के नए पेज पर पहुंच जाएंगे। जहां पर आपको एक search box दिखाई देगा, वहां आप अपने सवाल लिख सकते हैं और chat GPT द्वारा आपके सवालों का जबाव दिया जाएगा।
ये भी पढ़ो👉  भारत में chinese phone ban क्यों किया गया? (Chinese phone under Rs12000 ban in Hindi)

Chat GPT से पैसे कैसे कमाएं?

Chat GPT se paise kaise kamaye in hindi:

आजकल ऐप डेवलपर्स Money earning app ज्यादा develop कर रहे हैं। तो क्या चैट जीपीटी भी एक online money earning app है? तो सीधे तौर पर हम बात करें तो यह एक money earning ऐप नहीं है। इसमें ऐसा कोई feature नहीं है जिसके द्वारा हम chat gpt से पैसे कमा सकें। लेकिन हम चैट जीपीटी का सही तरीके से इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। हम चैट जीपीटी के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं। तो आइए हम जानते हैं कि चैट जीपीटी का किस प्रकार उपयोग करें जिससे हम इससे पैसे कमा सकें।

CHAT GPT se paise kaise kamaye
Chat GPT se paise kaise kamaye in hindi
  • यदि आप एक youtuber है तो chat GPT का एक अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप youtube पर वीडियो बनाते हैं, आप किसी भी topic या जिस भी विषय पर वीडियो बनाना चाहते हैं तो उससे संबंधित script चैट जीपीटी पर सर्च कर सकते हैं। Chat GPT के द्वारा आप एक अच्छा content तैयार कर सकते हैं जिससे आपके views बढ़ेंगे और आपकी earning भी बढ़ेगी।
  • इसी प्रकार यदि आप wordpress या फिर Bloger पर आर्टिकल लिखते हैं तो चैट जीपीटी पर content सर्च कर सकते हैं। चैट जीपीटी किसी भी विषय या टॉपिक पर एक विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाती है। Chat GPT पर हमें unique content मिलता है जिससे हमारी वेबसाइट जल्दी rank होगी और इससे ज्यादा ट्रैफिक आएगा।
  • इसके अलावा chat GPT से आर्टिकल generate करके, content writing करके उसे freelancing वेबसाइट पर बेच कर सकते हैं।

इस प्रकार हम chat GPT पर पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:

आज की इस आर्टिकल में आपने जाना कि chat gpt क्या है, chat gpt कैसे काम करता है, chat gpt पर अकाउंट कैसे बनाएं और साथ ही चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए। इन सभी के बारे में आपको विस्तृत रूप से जानकारी मिल गई होगी।आशा है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी।

CHAT GPT के बारे में इस आवश्यक जानकारी को अपने दोस्तों में शेयर करने के लिए हमारी इस पोस्ट को शेयर करें।साथ ही कमेंट करके हमें बताएं कि आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी।

धन्यवाद…।

Latest Posts

Latest Posts