शुक्रवार, मई 17, 2024

Google बंद करने जा रहा है G-mail account, जानें… कहीं आपका अकाउंट तो नहीं है शामिल?

यदि आपने भी कई दिनों से अपने G-mail अकाउंट में लॉगिन नहीं किया है तो आपके लिए एक जरूरी सूचना है। Google ने 2020 में यह है पॉलिसी लागू की थी कि इन एक्टिव गूगल अकाउंट से उनके सभी कंटेंट हटा दिए जाएंगे लेकिन अकाउंट डिलीट नहीं किए जाएंगे। लेकिन अब गूगल ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है और नई पॉलिसी लागू की है कि Google अब कई दिनों से इन एक्टिव अकाउंट्स को भी डिलीट करेगी। Google ने ऐलान किया है कि अब जल्द ही कई लोगो के Gmail account और Google photo अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे। Google ने कहा है कि Gmail, Docs, Meet, Calendar, YouTube और Google photos वाले अकाउंट से सभी कंटेंट हटा दिए जाएंगे। अब आप जानना चाहते होंगे कि गुगल कौनसे अकाउंट को डिलीट करेगी। क्या इसमें आपके Gmail account भी शामिल हैं यह कैसे पता चलेगा? तो आइए इस बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं।

Google delete G-mail account

Google ने फ़ैसला लिया है कि पिछले 2 साल से इनएक्टिव जीमेल और गूगल फ़ोटो अकाउंट को दिसंबर 2023 के शुरुआत से ही बंद करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यानि गूगल केवल उन अकाउंट्स को बंद करेगी जिन्होंने पिछले 2 साल में एक बार भी लॉगिन नहीं किया है। गूगल ने यह फैसला सिक्योरिटी को देखते हुए लिया है। यदि गूगल के द्वारा inactive Gmail account को बंद कर दिया जाएगा तो बाकी एक्टिव जीमेल अकाउंट की और अधिक बेहतर सिक्योरिटी हो सकेगी। Google का मानना है कि जो अकाउंट 2 साल से inactive है या तो वे गैरजरूरी है या सुरक्षा दृष्टि से हानिकारक हो सकते हैं। यदि इन अकाउंट्स को बंद कर दिया जाए तो सुरक्षा से संबंधित जोखिमों को कम किया जा सकेगा।

Google किन G-Mail account पर करेगी एक्शन? क्या आपके Gmail account भी होंगे शामिल?

गूगल 2 साल से इनएक्टिव पर्सनल Gmail और Google photo अकाउंट को डिलीट करेगा। किसी भी ऑर्गेनाइज, स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल और बिजनेस अकाउंट पर कोई एक्शन नहीं किया जाएगा। केवल पर्सनल अकाउंट्स जिन्हें बनाने के बाद भी एक बार भी लॉगिन नहीं किया गया है या 2 साल से लॉगिन नहीं किया गया है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि कहीं आपका अकाउंट भी तो बंद नहीं किया जाएगा, इसका पता कैसे चलेगा? Google ने बताया है कि अकाउंट्स को डिलीट करने से पहले गूगल यूजर्स को उस अकाउंट पर नोटिफिकेशन जारी करेगा। तब आपको पता चल जाएगा कि आपका अकाउंट इन एक्टिव होने की वजह से बंद कर दिया जाएगा।

इनएक्टिव Gmail और Google photo अकाउंट को एक साथ ही बंद नहीं किया जाएगा बल्कि यह प्रॉसेस धीरे धीरे चलेगी। गूगल सबसे पहले उन अकाउंट को डिलीट करेगी जिन्हें बनाने के बाद एक बार भी यूज़ नहीं किया है और उसके बाद उन जीमेल अकाउंट को रिमूव करेगी जिन्होंने पिछले 2 साल में एक बार भी लॉगिन नहीं किया है। अकाउंट को बंद करने से पहले यूजर्स के पास इसकी सूचना उसी अकाउंट पर मैसेज के जरिए पहुंचा दी जाएगी।

यदि आप चाहते हैं कि आपका Gmail account बंद न हो तो इसके लिए अभी ही अकाउंट में साइन इन करके इस्तेमाल करना शुरू कर दे अन्यथा आपका अकाउंट भी डिलीट कर दिया जाएगा।

Latest Posts

Latest Posts