शनिवार, मई 18, 2024

Mother’s day 2023 भारत में कब मनाया जाएगा? जानें इसका महत्व…

मदर्स डे (Mother’s Day) एक ऐसा दिन होता है जो मां को समर्पित होता है और यह दिन उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्मरण करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन के माध्यम से हम अपनी मां के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं और उन्हें उनके साथ हमेशा का सम्बन्ध मजबूत रखने की प्रतिज्ञा करते हैं।

मां हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग होती हैं जो हमें जन्म देती हैं, हमें पालती हैं, हमारी परवरिश करती हैं और हमेशा हमारे साथ होती हैं। उनके बिना हमारा जीवन अधूरा होता है। मां के प्यार, संवेदना और धैर्य को समझने के लिए इस दिन को मनाया जाता है जो हमें याद दिलाता है कि मां की भूमिका जीवन में कितनी महत्वपूर्ण होती है।भारत में मदर्स डे को मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है और यह एक महत्वपूर्ण उत्सव है जो हर साल मनाया जाता है। इस बार 2023 में भारत में मदर्स डे किस तारीख को सेलिब्रेट किया जाएगा, और आखिर यह दिन क्यों होता है महत्वपूर्ण, किस कारण से mothers day मनाया जाता है, आइए इन सभी बातों पर चर्चा करते हैं।

Happy Mother’s day date 2023

मदर्स डे (Mother’s Day) मातृत्व और माँ की महत्वपूर्ण भूमिका को समझाने और सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन बच्चों को अपनी माँ के प्रति आभार व्यक्त करने और उन्हें प्यार और सम्मान देने का एक अवसर होता है। इस दिन बच्चे अपनी माँ के लिए उपहार खरीदते हैं और उन्हें खुश करने का प्रयास करते हैं। इस दिन के महत्व को समझते हुए लोग अपनी माँ को स्पेशल तरीके से सम्मानित करते हैं और उन्हें खुश रखने की कोशिश करते हैं।

मदर्स डे अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है, UK में, मदर्स डे लेंट के चौथे रविवार को मनाया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इनकी तिथियां साल-दर-साल भिन्न हो सकती हैं। अब हम भारत की बात करें तो मदर्स डे भारत में भी मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है इस बार 2023 में mother’s day 14 मई को सेलिब्रेट किया जाएगा।

Mother’s day क्यों सेलिब्रेट किया जाता है? जानें इसके पीछे का इतिहास

मदर्स डे (Mother’s Day) का इतिहास बहुत पुराना है। यह उस समय से शुरू हुआ था जब लोग धर्म के अनुसार माँ की पूजा करते थे। धीरे-धीरे, इस त्योहार को दुनिया भर में मनाया जाने लगा और आज यह दुनिया भर के कई देशों में मनाया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मदर्स डे का प्रथम अधिकारिक समारोह 1908 में मनाया गया था। इसकी शुरुआत अनुदान जारी करने वाली अमेरिकी महिला एना जार्विस ने की थी। उन्होंने इस दिन को अपनी माँ के शोक जीतने के बाद मनाया था। इसके बाद, मदर्स डे का प्रचलन अमेरिका में तेजी से फैलता गया और आज यहां पर इस दिन को सभी माताओं के सम्मान में मनाया जाता है।

दुनिया भर में मदर्स डे का त्योहार अलग-अलग तारीखों पर मनाया जाता है। कुछ देशों में यह मार्च में मनाया जाता है, जबकि कुछ देशों में मई महीने के दूसरे या तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

भारत में मदर्स डे (Mother’s Day) का प्रचलन बहुत पुराना नहीं है, लेकिन आधुनिक भारत में इस त्योहार को मनाने की परंपरा शुरू हो गई है। भारत में अंग्रेजी भाषा और पश्चिमी संस्कृति के प्रभाव से माँ के सम्मान में मदर्स डे मनाने की अभिव्यक्ति आयी है।

भारत में मदर्स डे का प्रथम अधिकारिक समारोह 1913 में मनाया गया था, जब एनएमएस इलावेस, भारतीय आंदोलन के एक शीर्ष नेता ने एक समारोह का आयोजन किया था। यह समारोह कैलकटा (अब कोलकाता) में मनाया गया था।भारत में मदर्स डे के बारे में विस्तृत जानकारी और समर्थन मीलने के बाद, इस दिन का मनाया जाना शुरू हुआ। आज, भारत में इस दिन को बच्चे अपनी माँ के सम्मान में खुशी और प्यार से मनाते हैं।

Mother’s day कैसे सेलिब्रेट करें?

माँ ने हमें जन्म दिया है और हमें जीवन में सफलता प्राप्त करने में हमेशा सहायता की है। इसलिए, हमारी माँ के लिए हमेशा खास होता है। इसलिए, हमें उनके सम्मान में माँ को खास बनाने के तरीके जानने की जरूरत होती है। मदर्स डे (Mother’s Day) को भावुकता और सम्मान के साथ मनाया जाता है। आप अपनी मां को प्यार और सम्मान का एहसास करवाने के लिए निम्न तरीकों को अपना सकतें हैं:

  • समय देना: माँ के सम्मान में सबसे बड़ा तोहफा उन्हें समय देना होता है। इसलिए, अपनी माँ के साथ समय बिताने का प्रयास करें। उनसे बात करें, उनके साथ समय बिताएं और उन्हें धन्यवाद दें। आप अपनी माँ के साथ समय बिताने के लिए एक पिकनिक या अन्य शौक में शामिल हो सकते हैं।
  • स्पेशल तोहफे: एक स्पेशल तोहफा देना भी एक अच्छा विचार होता है। उनकी पसंद के अनुसार उन्हें एक खास गिफ्ट दें जैसे उनकी पसंद का खाना, उनकी पसंद के कपड़े, उनके पसंद की किताब, फूल, गहने, एक प्रिंटेड शर्ट या कोई अन्य चीज।
  • स्पेशल मीठाई: माँ के लिए कुछ स्पेशल मीठाई बनाना भी एक अच्छा विचार होता है। आप उनकी पसंद के अनुसार मिठाई बना सकते हैं। आप अपनी माँ के लिए खास डिनर तैयार कर सकते हैं या उसे रेस्टोरेंट में ले जा सकते हैं।
  • खास गिफ्ट दें: अपनी माँ के लिए खास उपहार खरीदना भी एक अच्छा विचार होता है। इससे आप अपने प्यार और सम्मान का एहसास करवा सकते हैं।
  • हैण्डमेड गिफ्ट दें: आप अपनी माँ के लिए एक कार्ड लिख सकते हैं जिसमें आप उन्हें अपनी भावनाओं का व्यक्त कर सकते हैं। अपने हाथो से Happy mother’s day का ग्रीटिंग कार्ड बनाकर गिफ्ट कर सकते है।
  • वीडियो बनाकर स्टेट्स लगाएं: आप अपनी माँ के लिए एक वीडियो बना सकते हैं जिसमें आप उन्हें अपनी भावनाओं का व्यक्त कर सकते हैं। ऐसा विडियो बनाए जिसमें आपकी मां और आप दोनों साथ हो, उस विडियो पर अच्छा और भावुक गाना लगाएं और इस विडियो को अपने स्टेट्स या स्टोरी में लगाए।
  • उन्हें ध्यान दें: अपनी माँ को उनके स्वास्थ्य और सुख की देखभाल करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप उन्हें स्वस्थ आहार और व्यायाम के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और उनके साथ स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों में भी शामिल हो सकते हैं।
  • घर से बाहर घूमने जाएं: इस दिन को खास बनाने के लिए अपनी मां के साथ कहीं बाहर घूमने जाएं। किसी पिकनिक स्थल, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल या अन्य किसी ऐसी जगह जाएं जहां वह जाना पसन्द करती है।

इन सभी तरीकों का उपयोग करके आप अपनी माँ को स्पेशल महसूस कराने और उन्हें अपनी भावनाओं का व्यक्त करने का अवसर प्रदान कर सकते हैं।

Latest Posts

Latest Posts