शनिवार, अप्रैल 20, 2024

आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं? कैसे चैक करें, Aadhar PAN link status

आधार कार्ड और पैन कार्ड आज के जमाने में एक जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुके हैं। चाहे कुछ भी काम हो बैंक से लेकर नया सिम कार्ड खरीदने तक, कभी भी ट्रांजैक्शन करने के लिए और आईडेंटिटी के लिए आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। और अब आगे-आगे पैन कार्ड और आधार कार्ड और भी जरूरी डॉक्यूमेंट बनता जा रहा है। सरकार के मुताबिक देश में अब तक 61 करोड पैन कार्ड बन चुके हैं जिनमें से 13 करोड पैन कार्ड अभी भी ऐसे हैं जो आधार कार्ड से लिंक नहीं है। ऐसे में सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है।

हाल ही में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ट्वीट करके बताया है कि यदि 31 मार्च 2023 से पहले आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं करवाया है तो 1 अप्रैल 2023 से आपका पैन कार्ड अवैध हो जाएगा यानी वह निष्क्रिय हो जाएगा और आप उसका उपयोग नहीं कर पाएंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा Aadhar PAN card link कराने की लास्ट डेट 31 मार्च तक कर दी गई है। आप 31 मार्च तक पैन कार्ड लिंक करवा सकते हैं यदि आपने पैन कार्ड लिंक नहीं करवाया है तो जल्द ही करवाएं। यहां हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप मात्र 2 मिनट में आधार और पैन कार्ड लिंक कर सकते हैं, बिना किसी चार्ज के। इसके अलावा आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक है या नहीं यह कैसे पता करें, इसके लिए कुछ आसान से स्टेट से नीचे बताए जा रहे हैं। तो आइए आधार और पैन कार्ड लिंक 2023 के बारे में जानते हैं।

Aadhar PAN link status: आधार और पैन कार्ड लिंक है या नहीं, कैसे पता करें?

Aadhar PAN link status

पैन और आधार कार्ड की अंतिम समय सीमा पास आते ही लोगों में हलचल मच गई है और वे पैन और आधार कार्ड लिंक कराने में जुट गए हैं। यदि अभी तक आपने भी अपना पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है तो 31 मार्च से पहले पहले अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें। यदि आप जाना चाहते हैं कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले नीचे दी गई इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद पेज को scroll down करे। नीचे आपको Quick links में Link Aadhar status के ऑप्शन पर क्लिक करें।
ये भी पढ़ो👉  Sukanya samridhi yojana 2023: जानें पात्रता, लाभ, ब्याज दर, और किए गए नए बदलाव...! संपूर्ण जानकारी
How to link aadhar to pan card

Aadhar PAN link status

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां पर आपको अपना पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
How to check aadhar to pan card
Aadhar PAN card link status
  • अब पेज को scroll करें, और View link Aadhar status के बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है तो आपको your PAN card already linked to Aadhar card दिखाई देगा।
Aadhar PAN card link status 2023
Aadhar PAN link status 2023

इस प्रकार आप पता कर सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक है या नहीं है। यदि आपका आधार कार्ड लिंक है तो ठीक है। यदि नहीं है जल्दी से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करें। हम आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बताएंगे। इसके लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स दिए जाएंगे, जिससे आप बहुत ही आसान तरीके से अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक कर सकते हैं।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करें?

Aadhar PAN card link
Aadhar link

यदि अभी तक आपने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो 31 मार्च 2023 से पहले पहले अपने पैन और आधार कार्ड को लिंक करें, वरना 31 मार्च के बाद आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इससे आपको भविष्य में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है तो आइए आसान सा तरीका जानते हैं जिससे आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट जिसकी लिंक ऊपर दी गई है, उस पर क्लिक करें।
  • पेज को scroll करें, यहां Quick links में Link Aadhar के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। पेज को नीचे scroll करें, वहां आपको PAN card और Aadhar card के नंबर इंटर करना होगा। उसके बाद नीचे Validate के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक popup आएगा, जिसमें यह लिखा होगा कि आपने अभी तक इस पैन कार्ड के लिए कोई पेमेंट नहीं किया है।
  • नीचे Continue to payment Through E-pay Tax लिखा हुआ मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जहां PAN और Confirm PAN वाले ऑप्शन में अपना पैन कार्ड नंबर डालें और Mobile वाले ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर डालें। फिर Continue वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, OTP डाले और Continue के बटन पर क्लिक करें। यहां आपको एकदम सही ओटीपी डालना है क्योंकि आपको सिर्फ तीन अटेंड मिलेंगे उसके बाद आपको कोई मौका नहीं मिलेगा।
  • अब OTP verified का मैसेज आएगा और उसके नीचे आपका पैन कार्ड नम्बर और नाम लिखा हुआ मिलेगा। अब पेमेंट करने के लिए continue के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शंस आएंगे इन में से पहले वाले Income tax ऑप्शन में proceed के बटन पर क्लिक करें।
  • अब Assessment year में 2023-24 इंटर करें। और Types of payment वाले ऑप्शन में select पर क्लिक करें। अब आपको बहुत सारे ऑप्शंस मिलेंगे, इन में से सबसे पहले ऑप्शन Other reseipts (500) को चुने। और Continue पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां 1000₹लिखा हुआ आएगा और Continue पर क्लिक करें।
  • अब payment करने का तरीका सेलेक्ट करना है। आपको 2 तरीके netbanking और debit card में से एक को चुनना है। उसके बाद continue पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने payment details आ जाएगी और pay now पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने कुछ terms and conditions आ जाएगी इसे scroll करें और नीचे agree पर क्लिक करें, अब submit to पर क्लिक करें।
  • अब आपने जिस payment type को चुना है उसकी details डालें और pay now पर क्लिक करें।
  • Payment successfully होने के 2 दिन बाद आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।
ये भी पढ़ो👉  Sukanya samridhi yojana 2023: जानें पात्रता, लाभ, ब्याज दर, और किए गए नए बदलाव...! संपूर्ण जानकारी

इस प्रकार आप एक लम्बी प्रॉसेस करके अपना पैन और आधार कार्ड लिंक कर सकते हैं।

आधार को पैन कार्ड से लिंक कराने की फीस कितनी है?

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार 1 जुलाई 2022 तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कराने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता था। उसके बाद 30 जून 2022 तक यूजर्स को 500₹ पे करना होता था। और अब 31 मार्च 2023 तक इसके लिए 1000₹ भुगतान करना होगा। और यदि आधार को पैन कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि बढ़ती है तो इसके साथ ही भुगतान की राशि भी बढ़ेगी, हो सकता है यह ₹10000 कर दी जाए।

Latest Posts

Latest Posts