शुक्रवार, मार्च 1, 2024

अब Chat GPT से करें अपने whatsapp पर बातें, ऐसे करें लिंक…

आजकल chat GPT एक चर्चा का विषय बन चुका है। हर किसी की जुबान पर chat gpt छाया हुआ है। अब तक तो शायद आप भी जान चुके होंगे कि चैट जीपीटी क्या है और यह कैसे काम करता है? सोशल मीडिया पर आपको चैट जीपीटी के बारे में भर भर के वीडियो और आर्टिकल्स मिल जाएंगे। अब तक तो शायद आप चैट जेपीटी के इस्तेमाल के बारे में भी जान गए होंगे और आपने chat GPT से अपने सवालों का जबाव भी पा लिया होगा। तो chat gpt पर आपका अनुभव कैसा रहा, कमेंट में हमें जरूर बताएं। आज हम आपको Chat GPT के इस्तेमाल का एक नया तरीका बताएंगे, जिसमें आप चैट जीपीटी को अपने व्हाट्सएप पर लिंक करके सीधे ही चैट करके अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि chat gpt को व्हाट्सएप से कैसे लिंक करें और इसे इस्तेमाल कैसे करें।

Chat GPT क्या है?

टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में आए दिन नई नई खोज होती रहती है। आजकल इसी टेक्नोलॉजी की एक नई खोज ने सोशल मीडिया को हिला कर रख दिया है आजकल लगभग सभी उसी के बारे में चर्चा करते रहते है। यहां हम बात कर रहे हैं chat GPT के बारे में, जैसा कि हमने ऊपर बताया है। चैट जीपीटी इतना चर्चा का विषय बन चुका है कि केवल 5 दिनों में ही इसके यूजर्स की संख्या 10 लाख हो गई। आजकल हर कोई अपने सवालों का जवाब पाने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल करने लगा है। जिसे देखते हुए ऐसा लगता है कि यह गूगल के लिए एक बड़ा खतरा होने वाला है। तो आइए जानते हैं कि आखिरकार है chat GPT क्या है?

ये भी पढ़ो👉  iphone 15 pro max कीमत जानकर रह जायेंगें हैरान....

Chat GPT एक चैटबॉट हैं जो हमारे द्वारा पूछे गए सवालों का रिटर्न में जवाब देता है। जिस प्रकार से हम Google से कोई भी सवाल पूछते हैं तो वह उस सवाल के संदर्भ में बहुत सारे आर्टिकल्स और वीडियो प्रस्तुत करता है और उनमें से हम अपने पसंद के अनुसार कोई भी आर्टिकल या वीडियो चुनते हैं और अपने सवाल का जवाब पाते हैं। लेकिन चैट जीपीटी हमारे द्वारा पूछे गए किसी भी सवाल का सटीक जवाब देता है।

Chat GPT कई भाषाओं में उपलब्ध है। हम चैट जीपीटी से जिस भाषा में सवाल करते हैं वह उसी भाषा में आंसर देता है। चैट जीपीटी पर हमारे अनुभव की बात करें तो यह सबसे ज्यादा इंग्लिश में सटीक आंसर देता है। यदि हम हिंदी में कोई सवाल करते हैं तो इसके जबाव देने की स्पीड थोड़ी कम हो जाती है। चैट जीपीटी पूछे गए सवाल का जवाब एक आर्टिकल के रूप में देता है यानी पूछे गए किसी भी टॉपिक के बारे में सारी जानकारी उपलब्ध करवाता है। इस प्रकार से हम चैट जीपीटी से स्क्रिप्ट राइटिंग और आर्टिकल भी जनरेट करवा सकते हैं

अब हम बात कर लेते हैं कि chat GPT को किसने बनाया है? चैट जीपीटी को OpenAI द्वारा बनाया गया है। OpenAI एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर रिसर्च करती है। चैट जीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफार्मर) ओपनएआई द्वारा विकसित एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है, जो एआई के विकास और उन्नति पर केंद्रित एक शोध संगठन है। OpenAI की स्थापना एलोन मस्क, सैम ऑल्टमैन और अन्य सहित उद्यमियों और निवेशकों के एक समूह द्वारा की गई थी। हालाँकि, OpenAI एक गैर-लाभकारी संगठन है और इसका स्वामित्व इसके बोर्ड के सदस्यों और निवेशकों के पास है, न कि किसी व्यक्ति या संस्था के पास।

ये भी पढ़ो👉  खोया हुआ मोबाइल कैसे पता करे? Find my device App

Chat GPT को व्हाट्सअप से कैसे लिंक करें?

Chat GPT on WhatsApp
Chat GPT with WhatsApp

Chat GPT के इस्तेमाल के लिए अब तक आपने चैट जीपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना लिया होगा और chat gpt से सवाल के जवाब पाकर काफी अनुभव भी ले लिया होगा। लेकिन आज हम आपको चैट जीपीटी को व्हाट्सएप पर लिंक करना बताएंगे, जिससे आप को बार-बार चैट जीपीटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सवाल जवाब नहीं करने होंगे। अब सिर्फ आप व्हाट्सएप पर ही चैट जीपीटी से बातें कर सकेंगे। चैट जीपीटी को अपने व्हाट्सएप से कनेक्ट करने के लिए आपको नीचे कुछ स्टेप्स जी दी जा रही है, उनको फॉलो करें:

  • सबसे पहले अपने फोन के chrome ब्राउजर में जाए और chatAI.com सर्च करें। अब आपके सामने वेबसाइट ओपेन हो जाएगी। पेज को scroll करें। अब आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस दिखाई देगा।
Chat GPT on WhatsApp
  • यहां आपको whatsapp का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आप व्हाट्सअप पर पहुंच जाएंगे और अब आप व्हाट्सअप पर ही chat GPT से चैट कर सकते हैं।
  • यदि आप chat gpt से sms के जरिए सावल जबाव करना चाहते हैं तो SMS वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके अलावा यदि आप वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर चैट जीपीटी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Web वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • web पर क्लिक करते ही आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।

Chat GPT व्हाट्सएप से कनेक्ट होने के बाद यदि आप उससे कोई भी सवाल पूछते हैं तो चैट जीपीटी आपके सवाल का जवाब एक पैराग्राफ के रूप में देगा। और इसकी सबसे खास बात यह है कि आप चैट जीपीटी को व्हाट्सएप पर कोई भी इमेज या डॉक्यूमेंट शेयर करके उसके बारे में भी जानकारी हासिल कर सकता है।

ये भी पढ़ो👉  WhatsApp Edit Feature: यूजर्स का इंतजार खत्म, अब गलत हुए मैसेज को कर सकेंगे एडिट...

Latest Posts

Latest Posts