सोमवार, दिसम्बर 4, 2023

यदि आपका फ़ोन भी होता है बार बार हैंग, तो अपनाएं ये टिप्स एंड ट्रिक्स…!

जब हम नया फोन लेते हैं तो उसकी स्पीड बहुत तेज होती है। यह फोन के प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज और सॉफ्टवेयर के कारण होता है। नए फोन की रैम और स्टोरेज एकदम फ्री होता है। जैसे-जैसे हम फोन का इस्तेमाल करते हैं वैसे वैसे उसकी स्पीड भी कम होने लगती है, क्योंकि धीरे-धीरे उसके स्टोरेज भरने लगती है और फोन हैंग होने लगता है। यदि आपका फोन भी बार-बार हैंग हो जाता है या फिर उसकी स्पीड कम है तो आज हम आपको ऐसे आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स बताएंगे जो आपके फोन की स्पीड को बढ़ा देंगे। तो आइए जानते हैं कि अपने फोन की हैंग होने की समस्या को कैसे दूर करें।

क्यों होता है मोबाइल हैंग?

मोबाइल हैंग होने के कई कारण हो सकते हैं। यह कुछ समय तक इस्तेमाल के बाद हो सकता है या इसमें सिस्टम सॉफ्टवेयर में खराबी हो सकती है। नीचे दिए गए कुछ संभावित कारण हैं:

  • एप्लिकेशन समस्या: कुछ एप्लिकेशन एक समय में बहुत ज्यादा डेटा का उपयोग करते हैं या सिस्टम रिसोर्स का उपयोग करते हैं, जिससे फोन हैंग हो सकता है।
  • नेटवर्क समस्या: फोन हैंग होने का एक अन्य कारण नेटवर्क समस्या हो सकती है। यदि फोन अनुमति नहीं देता है कि सिग्नल कम होने के बावजूद आप कॉल या इंटरनेट का उपयोग कर सकें, तो फोन हैंग होने की समस्या हो सकती है।
  • सिस्टम सॉफ्टवेयर समस्या: फोन हैंग होने का एक और कारण सिस्टम सॉफ्टवेयर में खराबी हो सकती है। यह समस्या अक्सर नए सॉफ्टवेयर अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद होती है।
  • फोन की मेमोरी भर जाने से: फोन की मेमोरी भर जाने से भी फोन हैंग हो सकता है। फोन की मेमोरी भर जाने से फोन हैंग होने का कारण एक या एक से अधिक फ़ाइलें, फोटो, वीडियो, एप्लिकेशन और अन्य डेटा के स्टोरेज की कमी हो सकती है, जो फोन के सुचारू तरीके से काम नहीं करने के कारण हैंग हो सकता है।
  • प्रॉसेसर: जब फोन की मेमोरी भर जाती है, तो फोन के संचालन के लिए प्रोसेसर अधिक काम करता है, जो फोन को स्लो बना देता है। इसके अलावा, फोन की मेमोरी भर जाने से फोन के एप्लिकेशन भी धीमे हो सकते हैं और क्रैश होने लग सकते हैं। यह उन एप्लिकेशन्स के लिए संभव होता है जो कम मेमोरी के साथ चलते हैं या जो केवल कम मेमोरी वाले फोन्स के लिए डिज़ाइन किए गए होते हैं।
  • अधिक एप्लिकेशन और फाइलें: स्मार्टफोन में अधिक एप्लिकेशन और फाइलें स्टोर करने से स्मार्टफोन हैंग हो सकता है। इसका कारण यह होता है कि अधिक एप्लिकेशन और फाइलें स्मार्टफोन की रैम और इंटरनल स्टोरेज मेमोरी को भर देते हैं जो स्मार्टफोन के उपयोग को धीमा करता है।
  • बैटरी बैकअप कम होना: स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप कम होने से भी स्मार्टफोन हैंग हो सकता है। इसका कारण यह होता है कि स्मार्टफोन के बैटरी कम होने से स्मार्टफोन की स्पीड कम हो जाती है और इससे ऐप्स क्रैश हो सकते हैं।
ये भी पढ़ो👉  iPhone 15 Series: जानें! रिलीज डेट, फिचर्स और भारत में प्राइज

यह बहुत से ऐसे कारण है जो आपके फोन की स्पीड को कम कर देते हैं और फोन बार-बार हैंग हो जाता है। हम इन कारणों को अक्सर नजरंदाज कर देते हैं और फिर हमारा फोन हैंग होने लगता है। तो आइए जानते हैं कि मोबाईल हैंग होने की समस्या को कैसे दूर करें।

मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाएं? जानें आसान से स्टेप्स…!

अब तक तो आप मोबाइल के हैंग होने के सभी कारणों को तो जान ही गए होंगे। मोबाइल के हैंग होने की मुख्य समस्या यूजर्स द्वारा फोन को यूज़ करने का तरीका है। यदि हम सही तरीके से अपने मोबाइल फोन को यूज करें तो हमारा फोन कभी हैंग नहीं होगा। इसके अलावा बहुत से ऐसी वजह है जिसके कारण स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस में कमी आ जाती है।आइए जानते हैं कि आप घर बैठे अपने फोन की स्पीड कैसे बढ़ाएं और मोबाईल हैंग होने की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं।

बेवजह की फाइलों को हटाना, स्मार्टफोन को समय-समय पर अपडेट करना, इंटरनल स्टोरेज को खाली रखना ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे आप मोबाइल हैंग होने की समस्या को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि हम अपने फोन में बेकार की फाइलों को कैसे हटाए, अपने फोन की इंटरनल स्टोरेज को खाली कैसे रखें और अपने फोन को हैंग होने से कैसे बचाएं। तो नीचे आपको कुछ आसान से टिप्स एंड ट्रिक्स दी गई है जिससे आप अपने बार-बार हैंग होते फोन को स्पीड बढ़ा सकते हैं।

Cache file को हटाना:

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन में unwanted files जमा हो जाती है। जब हम किसी भी एप्लीकेशन को यूज करते है तो मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में cache file जमा हो जाती है। जो फ़ोन हैंग की मुख्य समस्या है। हम आसानी से इन cache file को हटा सकते हैं। इनको हटाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले फोन की Setting में जाएं।
  • about phone वाले ऑप्शन में जाएं।
  • अब Storage वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब Clean बटन पर क्लिक करें।
ये भी पढ़ो👉  सिर्फ 15000₹ की कीमत में धांसू फीचर्स के साथ 5G स्मार्टफोन…

अब आपकी cache file डिलीट हो जाएगी। और इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगा।

Unwanted apps को force stop करना:

हमारे फोन में कुछ ऐसे एप्स होते हैं जिनका हम इस्तेमाल नहीं करते हैं और ना ही वे uninstall होते हैं। ऐसे में ये Apps हमारे फोन के रैम और प्रॉसेसर का इस्तेमाल करते हैं, जिससे मोबाइल हैंग होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि हम इन Unused apps को force stop कर दे तो इससे फोन हैंग होने से बच सकता है। इसके लिए नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले फोन की setting में जाएं।
  • Apps वाले ऑप्शन में जाएं और App management ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब बहुत सारे एप्लीकेशन दिखाई देंगे, इनमें से जो एप्लीकेशन आप यूज़ नहीं करते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • अब Force Stop का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

इस प्रकार आप किसी भी ऐप को फोर्स स्टॉप करके फोन को हैंग होने से बचा सकते हैं।

Heavy Apps को uninstall करना:

कई बार ऐसा होता है कि हमारे फोन की स्टोरेज कम होती है लेकिन फिर भी हम बहुत सारे हैवी ऐप्स फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं, जिसके कारण फोन हैंग होने लगता है। Heavy apps वे होते हैं जो ज्यादा MB या GB के होते हैं यानी जो फोन की रैम और इंटरनल स्टोरेज ज्यादा यूज करते हैं। ऐसे में यदि हम इन एप्स को uninstall कर दे तो फोन की स्टोरेज फ्री होगी और फोन हैंग होने से बच जाएगा।

मोबाइल को Reset करना:

यदि आप अपने मोबाइल फोन की परफॉर्मेंस को बढ़ाना चाहते हैं तो मोबाइल को रिसेट करना चाहिए। यदि फोन को रिसेट करते हैं तो इससे फोन की cache file क्लियर हो जाती है। और फोन की स्पीड बढ़ जाती है। यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं और फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 6 से 7 महीने के अन्तराल पर फोन को रीसेट करें।

ये भी पढ़ो👉  iOS 17: Release date and Features

फोन को अपडेट करना:

फोन निर्माताओं और अन्य कंपनियां समय-समय पर अपने सिस्टम या एप्लिकेशनों के लिए अपडेट प्रदान करते हैं, जिससे आपके फोन के सिस्टम और ऐप्स सुरक्षित रहते हैं। इसलिए, अपने फोन अपडेट करने के लिए, आपको अपने फोन निर्माता की वेबसाइट पर जाकर उपलब्ध अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

Clean master ऐप से फोन को क्लीन करें और स्पीड बढ़ाए

जब हम किसी भी एप्लीकेशन का यूज करते हैं तो यूज करने के बाद हमारे फोन में junk file जमा हो जाती है। इन्हे हटाने के लिए clean master ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। Clean master ऐप का इस्तेमाल करके हम फोन में junk file को हटा सकते हैं। यदि फोन का CPU गर्म हो रहा है तो उसे cool down कर सकते हैं। इसके अलावा फोन में कोई antivirus है या नहीं, यह पता कर सकते हैं और साथ ही फोन को बूस्ट भी कर सकते हैं। जिससे हमारा फोन हैंग होने की समस्या से बच सकता है।तो आइए जानते हैं कि क्लीन मास्टर ऐप को कैसे यूज करें।

  • सबसे पहले प्ले स्टोर में जाकर क्लीन मास्टर ऐप इंस्टॉल करें। इसे ओपन करें।
  • इसमें junk files, phone boost, CPU cooler, Antivirus, Battery saver, notification cleaner, App lock आदि बहुत सारे features देखने को मिल जाएंगे।
  • इन सभी फीचर्स का इस्तेमाल करके आप फोन को चुटकियों में क्लीन कर सकते हैं।

इस प्रकार आप इन सभी तरीकों से अपने मोबाइल को क्लीन कर सकते हैं और अपने फोन को हैंग होने से बचा सकते हैं। यदि आप फोन को यूज करने के तरीके में ये कुछ बदलाव कर सकते हैं तो आप अपने फोन को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं।

Latest Posts

Latest Posts