शनिवार, मार्च 2, 2024

WhatsApp payment feature: क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप के इस अनोखे फीचर के बारे में?

व्हाट्सएप भारत का सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। हम सब व्हाट्सएप पर का इस्तेमाल ज्यादातर टेक्स्ट मैसेज, वॉइस मैसेज, वीडियो, ऑडियो, इमोजी, फ़ाइलें और संपर्क डिटेल्स आदि को दूसरे WhatsApp यूजर्स के साथ शेयर करने के लिए करते हैं। इसके अलावा ग्रुप बनाने, लोकेशन भेजने के लिए भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके अलावा whatsapp से अपने कॉन्टेक्ट्स को मनी ट्रांसफर कर भी कर सकते हैं।

हम सभी ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए फोन-पे, गूगल पे, पेटीएम आदि प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यदि बिना कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड किए सिर्फ व्हाट्सएप से ही मनी ट्रांसफर किया जाए तो कैसा रहेगा?

यहां आज हम व्हाट्सएप के Payment feature के बारे में चर्चा करेंगे जिससे आप आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

WhatsApp payment feature क्या है?

WhatsApp Payment feature एक व्यक्तिगत भुगतान सेवा/ personal payment service है जिसे WhatsApp मैसेंजर ऐप में शामिल किया गया है। इस सुविधा का उपयोग व्यक्तिगत या समूहों के बीच पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है। यह एक डिजिटल पेमेंट सेवा है जो व्यक्ति-व्यक्ति भुगतान या UPI (Unified Payments Interface) के माध्यम से बैंक खातों के बीच धन लेनदेन को संचालित करता है।

WhatsApp पेमेंट का उपयोग करने के लिए आपको अपने बैंक खाते को एकीकृत (Unified) करना होगा और एक UPI ID बनानी होगी। इसके बाद आप WhatsApp में चैट विंडो में जा सकते हैं और भुगतान आप्शन का उपयोग करके अपने संपर्कों को पैसे भेज सकते हैं।

WhatsApp Payment की मुख्य विशेषता इंटरनेट डेटा या एचआर एसएम नहीं खर्च करती है और इसका उपयोग करने के लिए व्यक्ति को अपने बैंक खाते की पुष्टि करने की जरूरत होती है। यह उपयोगकर्ताओं को बैंक खाते से अन्य उपयोगकर्ताओं के बैंक खाते में पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है।WhatsApp Payment feature वर्तमान में भारत में उपलब्ध है। यह भारतीय उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत या समूहों के बीच आसानी से भुगतान करने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है।

WhatsApp payment feature किस पर आधारित है?

WhatsApp Payment feature UPI (Unified Payments Interface) पर आधारित है। UPI भारतीय डिजिटल भुगतान सेवा है जो भारतीय बैंकों द्वारा प्रदान की जाती है। UPI आपको अपने बैंक खाते से संबंधित विभिन्न डिजिटल पेमेंट सेवाओं के माध्यम से सीधे पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। WhatsApp ने UPI इंटीग्रेशन के माध्यम से अपने मैसेंजर ऐप में भुगतान सेवा को शामिल किया है ताकि WhatsApp उपयोगकर्ताओं को संपर्कों के साथ सुरक्षित और सरल तरीके से धन भेजने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान कर सके।

ये भी पढ़ो👉  क्या आपके भी Whatsapp ब्लॉक नंबर डिलीट नहीं हों रहें हैं तो अपनाएं यह आसान ट्रिक...!

व्हाट्सएप ने भारत में अपनी पेमेंट सर्विस के लिए SBI, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक और HDFC जैसे प्रमुख बैंकों से पार्टनरशिप की है। व्हाट्सएप के इस फीचर द्वारा व्हाट्सएप फ़ोन नम्बर या QR code स्कैन करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते है।

WhatsApp payment feature कैसे काम करता है?

WhatsApp Payment feature काम करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करता है:

  1. बैंक खाता को एकीकृत करें: WhatsApp Payment का उपयोग करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने बैंक खाते को अपने WhatsApp अकाउंट से एकीकृत करना होगा। इसके लिए, आपको WhatsApp ऐप के भुगतान सेटिंग्स में जाकर अपने बैंक का चयन करना होगा और आवश्यक बैंक खाता और विवरण प्रदान करने के बाद उपयोगकर्ता को अपने बैंक द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करना होगा।
  2. UPI ID बनाएं: UPI (Unified Payments Interface) ID एक अद्यतित भुगतान सिस्टम है जिसका उपयोग WhatsApp Payment में किया जाता है। आपको अपने बैंक खाते से UPI ID बनानी होगी, जिसे आप अपने WhatsApp अकाउंट में जोड़ सकते हैं।
  3. भुगतान करें: WhatsApp में चैट विंडो में जाएं और वहां भुगतान आप्शन का उपयोग करके आपके संपर्कों को पैसे भेज सकते हैं। आप भुगतान के लिए उपयोगकर्ता का नाम, उपयोगकर्ता का UPI ID या उपयोगकर्ता के बैंक खाते की विवरण प्रदान कर सकते हैं। भुगतान की राशि और संदेश दर्ज करने के बाद, आपको भुगतान पिन दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। यह पिन आपके बैंक खाते के साथ जुड़ी सुरक्षा प्रणाली होती है।

पुष्टि करें: भुगतान करने के बाद, आपको भुगतान की पुष्टि करनी होगी। यह आपके बैंक या UPI पिन का उपयोग करके हो सकता है। आपको अपने चयनित भुगतान प्रक्रिया की पुष्टि करने के लिए OTP (वन टाइम पासवर्ड) भी प्राप्त हो सकता है।

भुगतान की पुष्टि करें: जब आप भुगतान की पुष्टि कर देते हैं, तो धन आपके WhatsApp Payment खाते से विशेषता या UPI के माध्यम से उपयोगकर्ता के बैंक खाते में स्थानांतरित हो जाता है।

इस तरह, WhatsApp Payment feature उपयोगकर्ताओं को अपने व्यक्तिगत और समूहों के बीच सुरक्षित और सरल ढंग से भुगतान करने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करता है। यह व्यक्ति-व्यक्ति भुगतान को आसान बनाता है और उपयोगकर्ताओं को दूसरे डिजिटल पेमेंट ऐप्स की जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ो👉  आ गया है Whatsapp का नया फीचर! अब एक साथ चलाए, 4 अलग अलग डिवाइस पर...

WhatsApp Payment एक आसान और तत्परता-मुक्त भुगतान प्रणाली है, जो आपको अपने संपर्कों को आसानी से पैसे भेजने और प्राप्त करने में मदद करती है। यह आपके बैंक खाते से सीधे जुड़ा हुआ होता है और UPI का उपयोग करके कार्य करता है।

WhatsApp payment पर बैंक अकाउंट लिंक कैसे करें और UPI ID कैसे create करें?

यदि आप भी ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के लिए व्हाट्सएप पेमेंट फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना बैंक अकाउंट और व्हाट्सएप पेमेंट लिंक करना होगा और फिर UPI ID बनाना होगा जिससे आप अन्य पेमेंट एप्स की तरफ आसानी से किसी भी प्रकार का पेमेंट कर सकते हैं। Whatsapp payment पर बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें और 3 डॉट्स पर क्लिक करें।
  • Payments के ऑप्शंस में जाएं और Add payment method पर क्लिक करें, उसके बाद Continue पर क्लिक करें।
  • अब accept and continue पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने बहुत सारे बैंक की लिस्ट आ जाएगी इनमें से वह Bank चुने जिसमें आपका अकाउंट है।
  • बैंक सेलेक्ट करने के बाद verify पर क्लिक करें। अब आपके whatsapp number का verification किया जाएगा। वेरिफिकेशन के लिए यह जरूरी है कि आपने जिस नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट बनाया है वो नंबर बैंक अकाउंट से जुड़े हुए हों।
  • बैंक अकाउंट verify होने के बाद अब आपको UPI ID क्रिएट करनी होगी।
  • UPI ID क्रिएट करने के लिए आपके पास ATM card होना जरूरी है। यदि आपके पास पहले से ही UPI ID हैं तो PIN Enter करे और फिर आप आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।
  • यदि UPI ID नही है तो अपना डेबिट कार्ड वेरीफाई करें।
  • verify करने के लिए डेबिट कार्ड के लास्ट 6 डिजिट और एक्सपायरी डेट डाले और Verify card पर क्लिक करें।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज़ करें और नीचे अपना 4 डिजिट का UPI PIN डालें और ✔️ के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • UPI PIN के कन्फर्म करने के लिए फिर से UPI PIN डालें और ✔️ पर क्लिक करें। ध्यान रहे कि इस UPI PIN को आप भूले नहीं क्योंकि आगे पेमेंट करने के लिए यही UPI PIN Enter करना होगा।

इस प्रकार आपकी UPI ID क्रिएट हो चुकी है अब आप WhatsApp payment के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

WhatsApp payment से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

WhatsApp Payment के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • सबसे पहले, WhatsApp ऐप खोलें और अब, वह व्यक्ति चुनें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं और उनके साथ चैट विंडो खोलें।
  • Text Box में आपको (₹) का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब जितने पैसे भेजना है उतनी राशि इंटर करें और next पर क्लिक करें।
  • उसके बाद Sent payment पर क्लिक करें। UPI PIN डालें और ✔️ पर क्लिक करें। अब आपका money transfer सफलतापूर्वक हो जाएगा।
ये भी पढ़ो👉  WhatsApp chat lock: व्हाट्सएप का नया फीचर हुआ रॉलआउट, जो आपकी निजी बातचीत को बनाएगा और भी सुरक्षित...!

इस प्रकार व्हाट्सएप पे के द्वारा पैसे ट्रांसफर करना बहुत ही आसान है।

WhatsApp से QR code पर पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

व्हाट्सएप पेमेंट में आपको QR code स्कैन करके पैसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन भी मिलता है। व्हाट्सएप से QR code स्कैन करके पैसे ट्रांसफर करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले व्हाट्सएप ओपन करें, 3 डॉट्स पर क्लिक करें और payment के ऑप्शंस पर क्लिक करें।
  • यहां scan payment QR code के ऑप्शंस पर क्लिक करें।
  • अब अपने फ़ोन के कैमरे को QR code के सामने ले जाएं और QR code स्कैन करे।
  • स्कैन होने के बाद जितना अमाउंट ट्रांसफर करना चाहते हैं उतना इंटर करें। और Next पर क्लिक करें।
  • UPI PIN डालें और इस प्रकार पैसे ट्रांसफर हो जायेंगे।

WhatsApp पर payment history कैसे देखें?

व्हाट्सअप पर payment history देखने की लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:-

  • सबसे पहले WhatsApp ओपन करें, 3 डॉट्स पर क्लिक करें।
  • payment के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब Payment History का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपकी पुरी पेमेंट हिस्ट्री आ जाएगी। आपने जिस जिस को पैसे ट्रांसफर किए है उनकी लिस्ट और अन्य जानकारी प्राप्त हों जाएगी।

WhatsApp Payment एक सुरक्षित भुगतान सेवा है। इसे RBI (रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया) द्वारा प्रमाणित UPI (एकीकृत भुगतान इंटरफेस) परिसंचालित किया जाता है। यह एक एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित प्रोटोकॉल का उपयोग करता है जो आपकी वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रखता है।

जब आप WhatsApp Payment का उपयोग करते हैं, आपकी भुगतान जानकारी एकीकृत भुगतान प्रणाली के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते तक पहुंचती है। आपकी जानकारी एन्क्रिप्टेड होती है, जिससे अनधिकृत पहुंच या उपयोग से बचा जा सकता है। इसके अलावा, भुगतान करते समय आपको भुगतान पिन (UPI पिन) या बायोमेट्रिक आईडेंटिफिकेशन का उपयोग करना होता है जो आपकी पहचान की पुष्टि करता है।

Latest Posts

Latest Posts