रविवार, मई 19, 2024

आ गया है Whatsapp का नया फीचर! अब एक साथ चलाए, 4 अलग अलग डिवाइस पर…

व्हाट्सएप एक आधुनिक मोबाइल एप्लिकेशन है जो इंटरनेट के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज, वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल और फोटो शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है। इस एप्लिकेशन का उपयोग लोग व्यक्तिगत और समूह संचार के लिए करते हैं। व्हाट्सएप दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है और इसके अनुमानित 1.5 बिलियन से अधिक एक्टिव यूजर हैं। इसकी सुविधाओं और उपयोग की सुविधा के कारण, लोग अपने परिवार, मित्रों और सहयोगियों के साथ बेहतर संवाद कर सकते हैं और अपनी जिंदगी के लिए संचार का उपयोग कर सकते हैं। इसकी लोकप्रियता दिनों-दिन प्रभावी ढंग से बढ़ रही है।

व्हाट्सएप के इस्तेमाल को आए दिन और अधिक सरलता पूर्वक बनाने के लिए नए नए फीचर्स ऐड किए जाते हैं। आजकल लोगों की काफी डिमांड बढ़ रही थी कि ऐसा फीचर उपलब्ध हो जिससे एक मोबाइल नंबर से एक से अधिक फोन्स में व्हाट्सएप अकाउंट चला सकें।

यूजर्स की बढ़ती डिमांड के कारण, WhatsApp का नया फीचर लॉन्च किया जा चुका है। इस नए फीचर में अब हम व्हाट्सएप को एक साथ चार डिवाइस में चला सकते हैं। पहले यह सुविधा नहीं थी। नया फीचर आने से पहले व्हाट्सएप को अपने PC और मोबाइल फोन में ही चला सकते हैं, किसी अन्य मोबाइल फोन में नहीं। यदि हम उसी नंबर से किसी दूसरे मोबाइल में लॉगिन करते हैं तो पुराने वाले डिवाइस में अपने आप ही लॉगआउट हो जाता था और हम केवल एक ही डिवाइस के जरिए व्हाट्सएप अकाउंट का यूज कर सकते थे। लेकिन हाल ही में व्हाट्सएप का नया फीचर लॉन्च किया गया है जिससे हम यदि दूसरे डिवाइस में उसी नंबर से लॉगिन करते हैं तो हम एक साथ दोनों डिवाइस में व्हाट्सएप चला सकते हैं। इस फीचर के इस्तेमाल से, यदि हमारे मोबाइल की बैटरी खत्म हो चुकी है और हम उसी व्हाट्सएप अकाउंट को यूज़ करना चाहते हैं तो हम दूसरे मोबाइल डिवाइस मे व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं।

यूजर्स के लंबे टाइम से यही डिमांड थी और मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के माध्यम से बताया है कि व्हाट्सएप के इस नए फीचर का रोल आउट कर दिया गया है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर का नाम कम्पेनियन मोड है जिसकी मदद से अब यूजर्स मल्टी डिवाइस में व्हाट्सएप यूज कर सकेंगे।

अब सवाल यह उठता है कि इस नए फीचर के जरिए अपने व्हाट्सएप अकाउंट को चार अलग अलग डिवाइस में कैसे यूज करें तो आइए हम आपको एक आसान सी प्रॉसेस से एक व्हाट्सएप को 4 अलग अलग डिवाइस में यूज करना सिखाएंगे।

व्हाट्सएप के इस नए फीचर को कैसे इस्तेमाल करें?

यदि आप व्हाट्सएप के इस नए फीचर का इस्तमाल करना चाहते हैं, यानि अपने प्राइमरी अकाउंट को सेकेंडरी डिवाइस पर कनेक्ट करना चाहते हैं तो यह बहुत ही आसान सी स्टेप्स है जिनको फॉलो करके आप एक मोबाइल नंबर से 4 डिवाइस पर एक साथ व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं:-

  • सबसे पहले इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए अपने व्हाट्सएप को अपडेट कर ले क्योंकि बिना अपडेट करें यह फीचर आपके व्हाट्सएप पर उपलब्ध नहीं होगा।
  • अब सेकेंडरी मोबाइल में व्हाट्सएप इंस्टॉल करें, जिससे आप मैन अकाउंट कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • WhatsApp को ओपन करने के बाद मोबाइल नंबर से लॉगिन करने के बजाय , यहां Link To Existing Account का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक QR code आएगा, अब link a device पर क्लिक करें।
  • अब अपने प्राइमरी फ़ोन में व्हाट्सएप ओपन करके 3 डॉट्स पर क्लिक करें और settings में जाएं।
  • यहां आपको QR code पर क्लिक करें और सेकेंडरी मोबाइल फोन से स्कैन करें।
  • स्कैन करने के बाद आप सेकेंडरी मोबाइल फोन में प्राइमरी फ़ोन के मोबाइल नंबर से लॉगिन हो जायेंगे।
  • इसी प्रकार आप 4 डिवाइसेज को कनेक्ट कर सकते हैं।
  • और डिवाइसेज को कनेक्ट करने के लिए भी प्राइमरी फ़ोन के QR code को ही स्कैन करें।
  • इस प्रकार आप एक साथ 4 डिवाइस पर एक साथ एक ही मोबाइल नंबर से व्हाट्सएप चला सकते हैं।

वैसे तो व्हाट्सएप किस नई पिक्चर को रुला कर दिया गया है लेकिन हो सकता है अभी तक आपके डिवाइस में यह पिक्चर नहीं आया है इस नए फीचर के अब तक पहुंचने में एक-दो सप्ताह का समय लग सकता है जब यह नए फीचर आपकी मोबाइल फोन में आए तो फोन को अपडेट करें उसके बाद आप ही से नए फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ध्यान देने योग्य बात यह है कि यदि आप एक एंड्राइड यूजर है तो अपने प्राइमरी एंड्राइड फोन से सेकेंडरी एंड्राइड फोन को कनेक्ट कर सकते हैं लेकिन यदि आप एक आईफोन यूजर है तो आपको आईफोन को प्राइमरी डिवाइस के रूप में यूज करना होगा और फिर आप उससे सेकेंडरी डिवाइस के रूप में एंड्रॉयड को कनेक्ट कर सकते हैं। लेकिन यदि आप प्राइमरी डिवाइस के रूप में एंड्रॉयड यूज करते हैं और सेकेंडरी के रूप में आईफोन से कनेक्ट करना चाहते हैं तो इससे आपका अकाउंट कनेक्ट नहीं होगा, यानी आप आईफोन को प्राइमरी डिवाइस के रूप में ही यूज कर सकते हैं।

नए फीचर की कुछ खास बातें!

  • एक साथ एक मोबाइल नंबर से 4 डिवाइस में व्हाट्सएप अकाउंट चला सकते हैं।
  • यदि आपके प्राइमरी डिवाइस यानी आप जिस में पहले से लॉगिन है वह 14 दिन तक इन एक्टिव रहता है तो बाकी के सभी डिवाइस ऑटोमेटिक ही लॉगआउट हो जायेंगे।
  • इस नए फीचर के जरिए सेकेंडरी डिवाइस में एक साल तक की सभी चैट हिस्ट्री को एक्सेस किया जा सकेगा।
  • लिंक किए गए सभी डिवाइस पर चैटिंग एक समान चलती है यानि हम पहले डिवाइस में जहां पर चैटिंग छोड़ते हैं वहीं से दुसरे डिवाइस में चैटिंग शुरू कर सकते हैं।
  • इस नए फीचर्स का इस्तेमाल स्मार्टफोन के अलावा व्हाट्सऐप वेब ब्राउजर, टैबलेट और कम्प्यूटर्स पर भी कर सकते हैं।

Latest Posts

Latest Posts